Monday, December 2, 2019

एडीसी जनरल ने कहा, सलाहकार कमेटी को तवज्जो नहीं दे रहे हैं बैंकों के कोऑर्डिनेटर

https://ift.tt/2qioKuG
एडीसी जनरल साक्षी साहनी की अगुवाई में जिला स्तरीय सलाहकार कमेटी की तिमाही मीटिंग का आयोजन किया गया। इस मीटिंग के दौरान बैंकों से संबंधित कोऑर्डिनेटर बैठक में नहीं पहुंचे और इन कोऑर्डिनेटर्स के ढुलमुल रवैए के कारण सरकार द्वारा बैंकों के जरिए दी जाने वाले स्कीमों में लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। इसको लेकर एडीसी साक्षी साहनी नाराज दिखी। उन्होंने निर्देश दिए कि जो भी को-आॅडिनेटर्स बैठक में नहीं पहुंचे हैं उन सभी को शोकाॅज नोटिस जारी किया जाए। उन्होंने कहा कि कोऑर्डिनेटर्स के मीटिंग में ना आने के कारण पूरी सरकारी स्कीमों की जानकारी बैंकों तक नहीं पहुंचती है, जिस कारण स्कीमों को लागू करने में परेशानी पैदा हो रही है।

स्वयं रोजगार के लिए युवाओं को लोन दिया जाए: बैठक में बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि युवाओं को अपने रोजगार स्थापित करने के लिए स्वयं सहायता ग्रुप के सदस्यों को ज्यादा से ज्यादा लोन दिया जाए ताकि बेरोजगारी की समस्या काे खत्म किया जा सकें। साथ ही हर स्कीम की थोड़े-थोड़े समय के बाद पड़ताल की जाए।

बैठक में बताया गया कि ऐसी शिकायतें आ रही हैं कि बैंक में आधार कार्ड के लिए आने वाले ग्राहकों से चार्जिज अलग-अलग और कई जगह ज्यादा वसूले जा रहे हैं। उन्होंने बैंकों को निर्देश दिए कि वे अपने बैंक में कई जगह पर आधार कार्ड के लिए निर्धारित की गई फीस से संबंधित बड़े अक्षरों में लिख कर लगाएं बैठक में कहा गया कि अधिकारी सरकार की ओर से चलाई जा रही महात्मा गांधी सरबत योजना का प्रचार करें। इस स्कीम के तहत आने वाले बैंकों को अपने यहां से कम से कम 3 कोआॅडिनेटर्स को भेजा जाए। साथ ही ब्लॉक स्तरीय बैठकों में भी इन अधिकारियों को शामिल किया जाए। ताकि निचले स्तर पर आने वाली समस्याओं का पता लगाया जा सकें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today

https://ift.tt/37SsF26